Sunday, January 11, 2015

BETET STET Shikshak Niyojan शिक्षक नियोजन SARKARI NAUKRI News बिहार के सभी प्राथमिक विद्यालयों में उर्दू शिक्षक बहाल होंगे: मांझी



BETET  STET  Shikshak Niyojan शिक्षक नियोजन  SARKARI NAUKRI News

बिहार के सभी प्राथमिक विद्यालयों में उर्दू शिक्षक बहाल होंगे: मांझी




शिक्षक नियोजन

BETET  / STET / टीईटी / TET - Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment / Shikshak Niyojan / शिक्षक नियोजन News
http://betet-bihar.blogspot.com/
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com

बिहार के सभी प्राथमिक विद्यालयों में उर्दू शिक्षक बहाल होंगे: मांझी



पटना। बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालयों में उर्दू शिक्षक बहाल होंगे। इससे उर्दू को बढ़ावा मिलेगा और इसे आम आदमी की भाषा बनाने में मदद मिलेगी।
   
बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष गुलाम सरवर की जयंती के अवसर पर पटना में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मांझी ने कहा कि आजादी की लड़ाई में हिन्दी एवं उर्दू दोनों भाषाओं ने सम्पर्क भाषा के रुप में अपना काम किया है। बिहार की द्वितीय राजभाषा उर्दू है। हर स्तर पर द्वितीय भाषा के रुप में उर्दू का प्रयोग किया जाए, इसके लिये वह प्रयास करेंगे।
   
उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश में की जानेवाली बातचीत पर गौर करें तो पायेंगे कि 20 से 25 प्रतिशत उर्दू शब्दों का इस्तेमाल होता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकारी शिक्षण संस्थानों में पहले दस से अधिक पढ़ने वाले बच्चों पर एक उर्दू शिक्षक होता था, लेकिन अब सभी प्राथमिक विद्यालयों में उर्दू शिक्षक बहाल होंगे। इससे उर्दू को बढ़ावा मिलेगा और इसे आम आदमी की भाषा बनाने में सहयोग प्राप्त होगा।
   
मुख्यमंत्री ने टीइटी उर्दू शिक्षकोें के नियोजन के बारे में कहा कि इस दिशा में कार्रवाई की जाएगी। जिस विद्यालय में उर्दू की पढ़ाई नहीं होती है, वहां पर उर्दू की भी पढ़ाई हो, इसके लिये शिक्षा विभाग को निर्देश दिए जाएंगे । उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि उर्दू पढ़ने वाले बच्चों की संख्या बढ़े।

No comments: