Wednesday, May 29, 2013

BETET : सौ फीसदी बांटें नियोजन पत्र


BETET : सौ फीसदी बांटें नियोजन पत्र

BETET / Bihar Teacher Eligibility Test / Recruitment News

पटना: शिक्षा विभाग ने शिक्षक नियोजन में देरी को गंभीरता से लिया है. विभाग के प्रधान सचिव अमरजीत सिन्हा ने बुधवार को सभी जिला प्रोग्राम अधिकारियों से कहा कि वे 10 दिनों में सौ फीसदी शिक्षक अभ्यर्थियों का नियोजन पत्र वितरित कराएं.
जहां कहीं भी मुखिया या प्रखंड प्रमुख की ओर से देरी हो रही हो, उनके ऊपर कार्रवाई करने की प्रक्रिया तत्काल शुरू करें. उन्होंने यह भी कहा कि चिह्न्ति किये गये दोषी लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवायी जाये. अगर, ऐसा नहीं किया गया तो विभाग कार्रवाई शुरू की जायेगी. दिन भर चली बैठक में प्रधान सचिव ने कहा कि हमें नन परफॉर्मर (निष्क्रिय) अधिकारी नहीं चाहिए.
बैठक में आकर कहानी न सुनाएं. हमें कारण नहीं रिजल्ट चाहिए. अभी तक प्रारंभिक में एक लाख 22 हजार व माध्यमिक में 17583 शिक्षक अभ्यर्थियों के नियोजन पत्र बंट जाने चाहिए थे, लेकिन क्रमश: 50 हजार व 5764 नियोजन पत्र ही बांटे गये हैं. उन्होंने पूछा कि मधुबनी, बक्सर, समस्तीपुर क्यों इतना पीछे चल रहे हैं. पूर्वी चंपारण के डीपीओ ने बताया कि मोतिहारी देहात व कल्याणपुर में प्रखंड शिक्षक अभ्यर्थियों की मेधा सूची अभी तक नहीं मिली है. इसी तरह कई डीपीओ ने नियोजन की जानकारी जिले की दी.
अप्रशिक्षितों को भी मौका
प्रधान सचिव ने कहा कि माध्यमिक में अभी प्रशिक्षितों का ही नियोजन करना है. 2010-11 के बाद प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को नियोजित नहीं करना है. इस मामले पर हाइकोर्ट का जो निर्णय आया है, उसमें सरकार एलपीए में जायेगी. अप्रशिक्षितों को नियुक्त करने की अनुमति केंद्र सरकार से जल्द मिलने की संभावना है. प्रधान सचिव ने यह भी निर्देश दिया कि जहां नियोजन पत्र वितरित हो गये हैं, वहां उस तिथि के 30 दिनों के बाद दूसरे चरण के वितरण का काम शुरू कर दें. बैठक में माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरबी चौधरी, प्राथमिक शिक्षा निदेशक अजय कुमार चौधरी, संयुक्त निदेशक आरएस सिंह, उपनिदेशक अजीत कुमार थे



No comments: