Monday, May 14, 2012

BETET : बिहार में टीईटी परीक्षा का परिणाम घोषित

BETET : बिहार में टीईटी परीक्षा का परिणाम घोषित

BETET RESULT LATEST NEWS | BETET EXAM 2011-2012 | 

BIHAR TET RESULT 2012 DATE

Bihar Elementary Teacher Eligibility Test Result Declared 


To see Result , Visit : - http://www.biharboard.net/tetresult.html



टना।। बिहार में पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षक योग्यता के लिए आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए सोमवार को घोषित परिणाम में 1. 47 लाख अभ्यार्थी पास घोषित किए गए

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आयोजन दिसंबर 2011 में और कुछ अभ्यर्थियों के लिए जनवरी 2012 में किया गया था। 25 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के लिए आयोजित इस परीक्षा को राज्य में महापरीक्षा का नाम दिया गया था।

राज्य के शिक्षा मंत्री प्रशांत कुमार शाही ने परीक्षा परिणाम जारी किया, जिसमें 1. 47 लाख अभ्यर्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए। पहली कक्षा से पांचवीं के शिक्षक पात्रता के लिए आयोजित परीक्षा में 21. 62 लाख अभ्यर्थी और छठी से आठवीं तक की शिक्षक पात्रता परीक्षा में 5. 17 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

उन्होंने कहा कि पहली से पांचवीं तक की शिक्षक योग्यता की परीक्षा (टीईटी) में 60730 अभ्यर्थी और छठी से आठवीं तक की शिक्षक योग्यता परीक्षा (टीईटी) में 87254 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं।

शाही ने कहा कि 4000 टीईटी अभ्यर्थियों के ओएमआर (ऑप्टिकल मार्क रिकाग्निशन) पत्र लापता हो गये हैं। ऐसे अभ्यर्थियों के लिए बाद में विशेष परीक्षा आयोजित होगी। 15024 अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम कई कारणों से लंबित हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) के भी परीक्षा परिणाम एक सप्ताह के भीतर घोषित होंगे।


News : Navbharat Times (14.5.12)

1 comment:

Blog Editor said...

बिहार में टीईटी की परीक्षा का परिणाम घोषित : -

पटना। बिहार में पहले वर्ग से आठवें वर्ग तक की पिछले नवंबर और जनवरी महीने में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया गया। इस परीक्षा में करीब 1.47 लाख परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री पी़ क़े शाही ने परिणाम घोषित करते हुए कहा कि इस परीक्षा में पहली से पांचवें वर्ग के शिक्षक पात्रता परीक्षा में करीब 21.62 लाख जबकि छठी से आठवीं तक की शिक्षक पात्रता के लिए करीब 5.17 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।
उन्होंने बताया कि पहली से पांचवीं तक की परीक्षा में करीब 60,730 जबकि छठी से आठवीं तक की शिक्षक योग्यता परीक्षा में 87,254 परीक्षार्थी उतीर्ण घोषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 15,024 ऐसे परीक्षार्थी भी हैं जिनका परीक्षा परिणाम कतिपय कारणों से लंबित किया गया है, जिसकी जांच के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि टीईटी परीक्षा का आयोजन दिसंबर और जनवरी महीने में कराया गया था जिसमें 25 लाख से ज्यादा अभ्यार्थियों ने हिस्सा लिया था।