Tuesday, December 20, 2011

Bihar - Aara : 49 Exam centers, 77871 candidates appearing in Teacher Eligibility Test

बिहार - आरा : 49 परीक्षा केन्द्रों पर 77871 परीक्षार्थी देंगे टीईटी की परीक्षा

(Bihar - Aara : 49 Exam centers, 77871 candidates appearing in Teacher Eligibility Test)

आरा, नगर प्रतिनिधि: बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिये भोजपुर में कुल 49 परीक्षा केन्द्र बनायें गये है। जिसमें तकरीबन 77871 परीक्षार्थी शामिल होंगे। कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। परीक्षा केन्द्रों के आसपास निषेधाज्ञा लागू कर दिया गया है। आरा में परीक्षा के लिये 36 केन्द्र, पीरो अनुमंडल में 4 व जगदीशपुर अनुमंडल में परीक्षा के लिये 9 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। परीक्षा दो पाली में ली जायेगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10.30 बजे से लेकर 12.00 बजे तक व दूसरी पाली की परीक्षा 1.30 बजे से लेकर 3.00 बजे तक होगी। शांतिपूर्ण परीक्षा कराने को लेकर सोमवार को विद्या भवन में डीएम डा.प्रतिमा.एस.वर्मा की अध्यक्षता में प्रशासनिक पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक एम.आर.नायक, अपर जिलाधिकारी राजदेव सिंह, प्रभारी उपविकास आयुक्त, सभी वरीय उपसमाहर्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी, प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे। डीएम ने बताया कि परीक्षा के लिये विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर गश्ती दंडाधिकारी, स्टेटिक दंडाधिकारी, उड़नदस्ता दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये है। साथ ही साथ सभी परीक्षा केन्द्रों पर भारी तादात में पुलिस बल तैनात किये गये है। परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन के अंदर मोबाइल ले जाने पर रोक लगा दिया गया है। वही वीक्षकों को भी मोबाइल अंदर ले जाने की इजाजत नहीं है। भीड़ को देखते हुये परीक्षा केन्द्रों के आसपास ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु रुप से संचालित करने के लिये पुलिस अधीक्षक द्वारा ट्रैफिक इंसपेक्टरों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया है।
सड़कों पर दिखा परीक्षार्थियों का हुजूम
आरा,न.प्र.: बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों से शहर के चौक-चौराहे समेत होटल, लाज व अन्य सार्वजनिक जगहों पर रौनक बढ़ गयी है। मंगलवार व बुधवार को रही टीईटी परीक्षा के लिये विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर सोमवार को देर शाम परीक्षार्थियों की भीड़ देखी गयी। रेलवे स्टेशन व सरकारी बस पडाव पर भी परीक्षार्थियों का हुजूम दिखा। होटल व लाज पहले से ही बुक होने के चलते परीक्षार्थियों को रहने के लिये कमरा खोजने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शहर के सभी लाज हाउसफुल है।
परीक्षार्थियों को बिजली संकट से परेशानी
आरा, न.प्र.:शिक्षक पात्रता परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों को बिजली संकट से परेशानी है। बिजली की जमकर हो रही कटौती से परीक्षार्थी परेशान है। परीक्षार्थी लालटेन की रोशनी में पढ़ने को मजबूर है। बिजली बमुश्किल छह से आठ घंटे मिल रही है। हाल यह यह है कि शाम होते ही शहर में अंधेरा कायम हो जाता है। सुबह और शाम बिजली नहीं होने के कारण पानी की भी किल्लत हो गयी है। अधिकारी उपर से ही बिजली कटौती की बात कर रहे है। इधर आमजन परेशान है।
20 परीक्षार्थी पर होंगे एक वीक्षक
आरा,न.प्र.: मंगलवार व बुधवार को टीईटी परीक्षा में 20 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की नियुक्ति करने का फरमान जिला प्रशासन की ओर से दिया गया है। टीईटी परीक्षा में तकरीबन 3894 वीक्षक लगाये है। वही सोमवार को भी टीईटी का डुप्लीकेट प्रवेश पत्र डीईओं कार्यालय से परीक्षार्थियों के बीच बांटा गया।
News : Jagran

No comments: