Saturday, December 27, 2014

BETET SARKARI NAUKRI News: शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन

BETET SARKARI NAUKRI News:
शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन




http://naukri-recruitment-result.blogspot.com

राज्य में लगभग एक लाख से अधिक शिक्षकों की होने बहाली के लिए सोमवार से आवेदन लिए जाएंगे। अधिकतर जिलों में रिक्तियों को जिलाधिकारियों द्वारा अनुमोदित (एप्रूव्ड) कर दिया गया है। माध्यमिक स्कूलों की रिक्तियां शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय उप निदेशक अनुमोदित करेंगे। कल से सारी सूचनाएं विभाग की वेबसाइट पर आवेदक देख सकेंगे।

राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास युवकों के लिए नियोजन का यह अंतिम मौका है। इसके बाद शिक्षक बनने के सभी इच्छुक युवक को नए टीईटी में शामिल होना होगा। अप्रशिक्षित लोगों के लिए तो इसके बाद कोई भी मौका मिलने वाला नहीं है। राइट टू एजुकेशन (आरटीई) लागू होने के बाद 31 मार्च तक ही राज्य सरकार को अप्रशिक्षितों की बहाली की छूट मिली है। यही कारण है कि हार हाल में उसके पहले नियोजन पत्र निर्गत करने का आदेश शिक्षा विभाग ने नियोजन इकाइयों को दिया है। माध्यमिक और प्लस टू स्कूलो में शिक्षकों के नियोजन के लिए तय शिड्यूल के अनुसार 23 से 24 मार्च तक नियोजन पत्र निर्गत कर देना है। प्राथमिक स्कूलों के लिए यह तारीख 25 से 27 मार्च तक है।

राज्य सरकार ने लगभग 75 हजार प्रारंभिक, 6 हजार माध्यमिक स्कूलों के छह हजार और प्लस टू स्कूलों के 36 हजार शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए बहाली की प्रक्रिया शुरू की है। आवेदन भरने की तारीख पहले 16 दिसम्बर से ही घोषित की गई थी। लेकिन शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादले के कारण यह तारीख बढ़ाकर 22 दिसम्बर करनी पड़ी। इस बार उन्हीं पदों पर बहाली होनी हैं जो पहले नियोजन कैम्पों में भरे नहीं जा सके हैं। लेकिन खास बात यह है कि आवेदन नए लिए जाएंगे। इससे इच्छुक लोगों को नए विषय और स्थान पर आवेदन करने का मौका मिल जाएगा।

NEWS : पटना, हिन्दुस्तान ब्यूरो First Published:22-12-14 12:15 AMLast Updated:22-12-14 12:15 AM

No comments: