Sunday, August 3, 2014

BETET : बिहार में थोक में भर्ती हुए फर्जी शिक्षक, शिक्षा मंत्री ने कहा, होगी कार्रवाई

बिहार में थोक में भर्ती हुए फर्जी शिक्षक, शिक्षा मंत्री ने कहा, होगी कार्रवाई






शिक्षा मंत्री वृशिण पटेल ने माना कि जाली प्रमाण पत्र के आधार पर एक हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति का मामला प्रकाश में आया है.
हालांकि शिक्षा मंत्री ने इस बात से इनकार किया कि राज्य में सभी नियुक्तियां जाली प्रमाण पत्र के आधार पर ही हुई हैं. विधान परिषद में राजद सदस्य संजय प्रसाद द्वारा पूरे राज्य खासकर जमुई, लखीसराय, शेखपुरा और मुंगेर जिलों में बड़े पैमाने पर जाली प्रमाणपत्रों के आधार पर शिक्षकों के नियोजन के बारे में पूछे गए तारांकित प्रश्न के उत्तर में शिक्षा मंत्री पटेल ने स्वीकार किया कि जाली प्रमाणपत्र के आधार पर एक हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति का मामला प्रकाश में आया है.

उन्होंने कहा कि इस मामले में संलिप्त डीईओ को अब भगवान भी नहीं बचायेगा. उन्होंने बताया कि शेखपुरा जिले के शिक्षा पदाधिकारी से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार चेवारा और अरियरी प्रखंड में क्रमश: दो और एक मामले संज्ञान में आये हैं, जिनका नियोजन रद्द करने के लिए नियोजन इकाई को लिखा गया है. साथ ही तीनों का वेतन बंद कर दिया गया है.

पटेल ने बताया कि मुंगेर जिले के शिक्षा पदाधिकारी के प्रतिवेदन के अनुसार बरियारपुर प्रखंड के पांच शिक्षकों का जाली टीईटी प्रमाणपत्र के आधार पर नियोजन किये जाने की सूचना कार्यालय को मिली थी जिस पर कार्रवाई करते हुए संबंधित शिक्षकों एवं पंचायत सचिव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है
News Sabhar : samaylive.com (12.7.14)

No comments: