Thursday, September 20, 2012

BETET : टीईटी उत्तीर्ण छात्रों में शिक्षक बन पाने को लेकर संशय की स्थिति


BETET : टीईटी उत्तीर्ण छात्रों में शिक्षक बन पाने को लेकर संशय की स्थिति


सेमापुर (कटिहार) : शिक्षक योग्यता पास अभ्यर्थियों में शिक्षक बन पाने को लेकर संशय की स्थिति है। टीईटी के परिणाम आने के बाद सीट से कम रिजल्ट को देखकर अभ्यर्थियों में शिक्षक बनने की जो उम्मीद थी वह बहाली प्रक्रिया को देखकर समाप्त हो गयी। उत्तीर्ण अभ्यर्थी नवीन कुमार चौधरी, राजकुमार साह, विपिन कुमार, बालकृष्ण पटेल आदि ने बताया कि टीईटी परीक्षा के समय नियमावली में सरकार ने स्पष्ट कुछ भी नहीं किया। रिजल्ट के बाद शिक्षा मंत्री पीके शाही द्वारा सबकी बहाली सुनिश्चित है की बात कही गई, लेकिन बहाली प्रक्रिया से शिक्षक बन पाना आसान नहीं है। अभ्यर्थियों को नौ हजार नियोजन इकाई से आवेदन की प्रक्रिया के कारण एक ही अभ्यर्थी का नाम कई जगह मेधा सूची में होगा। वहीं सभी जगह आवेदन करने में खर्च भी बढ़ गया है। सभी जगह मेधा सूची के प्रकाशन को देख पाना आसान नहीं है फिर काउंसलिंग की प्रक्रिया में भी अतिरिक्त खर्च होगा। सरकार द्वारा पुरानी व्यवस्था से मुखिया, सचिव व प्रमुख आदि के पौ बारह है। कई अभ्यर्थी तो गरीबी के कारण एक-दो जगह आवेदन देकर संतोष कर लेने में भलाई समझ रहे हैं। सरकार को अभ्यर्थी को सभी नियोजन इकाई में आवेदन देने की व्यवस्था ना करके जिला में आवेदन लेकर वहीं से मेधा बना नियोजन इकाई को भेज देना था। इससे गड़बड़ी की गुंजाइश भी नहीं होती एवं छात्र भी परेशान नहीं होता

Source : Jagran (20.9.12)
************************************
News Analysis - A similar case going to happen in Bihar. In UP a candidates applied in many districts of his choice. Now a similar case going to happen in Bihar.

In UP candidates applied in LT Grade Teacher Recruitment in 2010, And its counselling still running.

Why these states are not using ONLINE system for counselling, application etc. And instead of it using traditional system for apply i.e through speed post.

You can see on Internet there are several sites using NET BANKING / CREDIT CARD/ DEBIT Card payment system.

ONLINE Application system is really good and it can easily sort candidates list on Merit/Preference basis.

No comments: