Friday, September 21, 2012

B Ed / M Ed /NET / STET : इंटर शिक्षकों के 92 हजार पद स्वीकृत


B Ed / M Ed /NET / STET : इंटर शिक्षकों के 92 हजार पद स्वीकृत


पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। राज्य सरकार की पदवर्ग समिति ने राज्य के स्कूलों में 92 हजार इंटर शिक्षकों के पद को स्वीकृति दे दी है। इसके साथ उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए पात्रता परीक्षा पास कर बैठे शिक्षकों की नियुक्ति का भी रास्ता साफ हो गया है। अब शिक्षा विभाग इनकी नियुक्तियों के लिए वित्त मंत्री की विदेश यात्रा से लौटते ही प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजेगा। वित्त की स्वीकृति के बाद प्रस्ताव पर राज्य कैबिनेट की मुहर लगेगी।


गुरुवार को शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव अमरजीत सिन्हा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि माध्यमिक कक्षाओं में 17 हजार नए शिक्षक दिसम्बर तक ज्वॉयन कर लेंगे। उम्मीद है कि फरवरी-मार्च तक प्लसटू स्कूलों में भी शिक्षक नियोजित कर लिए जाएंगे। यह पूछे जाने पर कि 92 हजार शिक्षक कहां से लाएंगे, एसटीईटी पास अभ्यर्थियों की संख्या तो करीब 21 हजार ही है, प्रधान सचवि ने कहा कि न्यूनतम योग्यता रखने वाले माध्यमिक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण भी प्लसटू में नियोजित होंगे
वैसे भी क्रमबद्ध तरीके से पद भरे जाएंगे। फिर भी यदि जरूरत हुई तो फिर एसटीईटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रधान सचवि ने कहा कि शिक्षा विभाग प्लसटू शिक्षकों की नियुक्ति के बाद चरणबद्ध तरीके से डिग्री कालेजों से इंटर की पढ़ाई को समाप्त करेगा। जैसे-जैसे हम इंटर स्कूलों को मजबूत विकल्प के रूप में तैयार करते जाएंगे, वैसे-वैसे कालेजों से इंटर की पढ़ाई समाप्त की जाएगी। रेशनेलाइजेशन में वैसे भी अब अंगीभूत डिग्री कालेजों में इंटर स्तर के व्याख्याता के पद समाप्त हो गए हैं


News : LiveHindustan.com (21.9.12)
******************************************
Its a Good News for STET / NET Qualified candidates in Bihar , STET Qualifide teachers are going to RECRUIT for 12th / PG Classes.
Normally for Inter / 10+2 classes , PG Degree+ B Ed is required. 

However as number of Qualified Candidates increase , Minimum qualification also going to increase OR new fundas like TET etc. implemented.


No comments: