Monday, March 9, 2015

BETET STET Shikshak Niyojan शिक्षक नियोजन SARKARI NAUKRI News -बीत गई तिथि, नहीं जारी हुई औपबंधिक मेद्या सूची

BETET  STET  Shikshak Niyojan शिक्षक नियोजन  SARKARI NAUKRI News  -बीत गई तिथि, नहीं जारी हुई औपबंधिक मेद्या सूची


शिक्षक नियोजन News Bihar : -
बीत गई तिथि, नहीं जारी हुई औपबंधिक मेद्या सूची
Publish Date:Tue, 03 Mar 2015 06:51 PM (IST) | Updated Date:Tue, 03 Mar 2015 06:51 PM (IST)



सिवान : शिक्षक नियोजन नियमावली (संशोधित ) 2014-15 के तहत पंचायत, प्रखंड, नगर व जिला परिषद नियोजन ईकाई में प्राइमरी से लेकर प्लस टू तक के 2908 शिक्षकों का नियोजन कराने के लिए प्रक्रिया शुरू है। अंतिम चरण के लिए औपबंधिक मेद्या सूची पर दावा व आपत्ति करने के लिए 28 फरवरी तक तिथि निर्धारित थी परंतु ससमय सूची का प्रकाशन नहीं किया। हालांकि प्रखंड मुख्यालयों पर सूची जारी की गई थी लेकिन कई अभ्यर्थी वेबसाइट पर अपलोड होने की बांट जोह रहे थे। इधर वेबसाइट पर सिर्फ रघुनाथपुर, हुसैनगंज व सिवान सदर प्रखंड की ही सूची अपलोड थी। जिससे अभ्यर्थियों को काफी परेशानी हुई । अब वह अंतिम मेद्या सूची के प्रकाशन के इंतजार में टकटकी लगाए बैठे है।
मालूम हो कि जिले में 2908 शिक्षकों की बहाली होनी है। इसमें 885 पंचायत शिक्षक व 1471 प्रखंड शिक्षक बेसिक व स्नातक ग्रेड के पद शामिल है। इसी तरह जिला परिषद नियोजन इकाई में 468 शिक्षक व नगर परिषद सिवान में 46, मैरवा में 20 व महाराजगंज नगर पंचायत नियोजन ईकाई द्वारा 18 शिक्षकों को बहाल किया जाना है। गौरतलब हो कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई)द्वारा बिहार सरकार को 31 मार्च 2015 तक ही अप्रशिक्षित आवेदकों को बहाल करने की छूट दी है। इधर शिक्षक नियोजन नियमावली (संशोधित) 2014-15 के लिए टीईटी व एसटीईटी पास योग्य उम्मीदवारों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए थे। फरवरी के तीसरे सप्ताह तक औपबंधिक मेद्या सूची का प्रकाशन कर देना था और इसके बाद अंतिम सप्ताह तक दावा व आपत्ति लिया जाना था। ताकि औपबंधिक मेद्या सूची में अगर किसी प्रकार की त्रृटि हो तो उसे दूर किया जा सके। परंतु मार्च का पहला सप्ताह शुरु हो गया और त्रृटि सुधार की समयावधि भी समाप्त हो गई। बाबजूद आज तक कई नियोजन इकाईयों ने जिले की वेबसाइट पर औपबंधिक मेद्या सूची अपलोड नहीं किया। हालांकि सूत्र बताते हैं कि सभी प्रखंड मुख्यालयों पर औपबंधिक मेद्या सूची का प्रकाशन किया जा चुका है पर कई जगहों पर मेद्या सूची फाड़ दी गई है। फलत: आवेदक समझ नहीं पा रहे है कि मेद्या सूची में उनका स्थान कहां है। कई अभ्यर्थी ने अपने त्रृटियों में भी सुधार नहीं करा सके है। यहीं नहीं संबंधित प्रखंड मुख्यालय में पता करने पर कर्मचारी भी टालमटोल कर रहे है और मेद्या सूची नहीं दिखा रहे है। कर्मचारियों का कहना है कि मेद्या सूची दिवार पर प्रकाशित की गई थी।
विभाग के आदेश को दिखाया ठेंगा
शिक्षक नियोजन के दौरान आवेदकों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए विभाग ने नियोजन इकाईयों को सख्त निर्देश दिया था कि वह औपबंधिक मेद्या सूची का प्रकाशन जिले की वेबसाइट पर कर दें। परंतु तीन नियोजन इकाईयों को छोड़ अन्य नियोजन इकाईयों ने विभागीय आदेश को ठेंगा दिखाया है। इधर वेबसाइट पर सूची अपलोड नहीं होने से आवेदकों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। वह अपनी स्थिति व त्रृटि सुधार के लिए नियोजन इकाईयों के चक्कर लगाते रहे। फिलहाल औपबंधिक मेद्या सूची में त्रृटि सुधार की समयावधि की तिथि समाप्त हो गई है। शिक्षक नियोजन इकाईयां अंतिम मेद्या सूची के प्रकाशन में जुट गई है। अब अभ्यर्थी अंतिम मेद्या सूची के प्रकाशन के लिए टकटकी लगाए बैठे हैं।

BETET  / STET / टीईटी / TET - Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment / Shikshak Niyojan / शिक्षक नियोजन शिक्षक भर्ती News / http://betet-bihar.blogspot.com/
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com

No comments: