Thursday, August 16, 2012

BETET : अधिकांश जिलों में शुरू न हो सकी शिक्षक नियोजन प्रक्रिया


BETET : अधिकांश जिलों में शुरू न हो सकी शिक्षक नियोजन प्रक्रिया
1.67 Lakh Primary Teacher Recruitment in Bihar for Bihar Elementary Teacher Eligibility Test (BETET) Qualifide Candidates.

Applcation Date Going To Extend for Recruitment of  BETET Qualified candidates due to roaster clearance and pending result of some candidate -
See news :-


पटना सहित अधिकांश जिलों में गुरुवार को शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया आरंभ नहीं हो सकी। रोस्टर क्लीयरेंस नहीं होना इसका मुख्य कारण बताया जा रहा है। शिक्षा मंत्री पीके शाही ने कहा कि जरूरत पड़ी, तो आवेदन लेने की तिथि बढ़ाई जाएगी।

शिक्षक पात्रता परीक्षा(टीईटी) पास अभ्यर्थियों के नियोजन के लिए शिक्षा विभाग ने आवेदन जमा करने की तिथि 16-29 अगस्त निर्धारित कर रखी है। जिलों को यह हिदायत थी कि 14 अगस्त तक रोस्टर क्लीयरेंस कर इस संबंध में विज्ञापन प्रकाशित करा दें। परन्तु शिक्षा विभाग को केवल मधुबनी, बांका एवं पूर्वी चंपारण से ही रोस्टर क्लीयरेंस हो जाने की सूचना प्राप्त हुई है। जिन जिलों ने यह औपचारिकता नहीं पूरी की है, उनमें से केवल पटना, वैशाली, भोजपुर, रोहतास एवं शेखपुरा ने इसकी सूचना विभाग को भेजी है।

शिक्षा मंत्री पीके शाही ने बताया कि संबंधित जिलों को तत्काल रोस्टर क्लीयरेंस का आदेश दिया गया है। जरूरत पड़ी तो आवेदन जमा करने की तिथि भी बढ़ाई जाएगी। माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन के लिए हुई विशेष शिक्षक पात्रता परीक्षा(एसटीईटी) देने वाले 12,000 अभ्यर्थियों का रिजल्ट अभी लंबित है। इनकी कापियों की बिहार विद्यालय परीक्षा समिति दोबारा जांच करा रही है। 24 अगस्त को समिति इनका रिजल्ट देगी। जरूरत पड़ी तो इनके आवेदन की तिथि भी बढ़ाई जा सकती है। बताते चलें कि प्रारंभिक के साथ-साथ माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन के लिए 16-29 अगस्त के बीच आवेदन लिए जाने हैं। प्रारंभिक शिक्षकों की 1.67 लाख पदों एवं माध्यमिक शिक्षक के 18,000 पदों पर नियोजन होना है


News Source : http://www.jagran.com/bihar/patna-city-9572075.html / Jagran ( 16.08.12)

No comments: