Monday, June 11, 2012

BETET : Recruitment process will be started from 10th July 2012


BETET : अगले साल फरवरी तक सभी रिक्त पदों पर बहाली पूरा करने का लक्ष्य
Bihar Elementary Teacher Eligibility Test (BETET) News : Teachers recruitment upto February 2013 -
Recruitment process will be started from 10th July 2012

पटना (एसएनबी)। राज्य में दस जुलाई के बाद प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षक नियोजन शुरू होने की संभावना है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने गाईडलाइन तैयार कर लिया है। शिक्षा मंत्री पीके शाही से अनुमोदन के बाद इसकी घोषणा की जायेगी। शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार सभी नियोजन प्रक्रिया को अगले साल के फरवरी तक पूरा कर लिये जाने का टारगेट निर्धारित किया गया है। राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में करीब सवा लाख प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है। नगर स्तर पर मेधा सूची का निर्माण नगर नियोजन समिति के सचिव सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी/ कार्यपालक नगर विकास पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक/ अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा। किन्तु मुख्य दायित्व नियोजन समिति के सचिव की होगी। पंचायत समिति के लिए मेधा सूची नगर नियोजन समिति के सचिव एवं नियोजन समिति में मनोनीत उच्च विद्यालय के शिक्षक द्वारा तैयार की जायेगी। मेधा सूची के प्रत्येक पृष्ठ पर संबंधित दोनों व्यक्तियों का हस्ताक्षर होगा। नगर शिक्षक एवं पंचायत शिक्षक के बेसिक ग्रेड के शिक्षकों के नियोजन हेतु मेधा सूची अभ्यर्थियों के द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा में प्राप्त प्राप्तांक के प्रतिशत को जोड़कर तथा जोड़ में तीन से भाग देकर तैयार की जायेगी। इसी प्रकार स्नातक ग्रेड के शिक्षकों के नियोजन के लिए स्नातक परीक्षा में प्राप्त प्राप्तांक के प्रतिशत प्रशिक्षण परीक्षा में प्राप्त प्राप्तांक तथा शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्राप्त प्राप्तांक के प्रतिशत को जोड़कर तथा जोड़ में तीन से भाग देकर तैयार की जायेगी। स्नातक में प्रतिष्ठा प्राप्त अभ्यर्थी को कुल मेधा अंक में पांच प्रतिशत अतिरिक्त अंक दिये जायेंगे। समान मेधा अंक होने पर जन्म तिथि एवं जन्म तिथि समान होने पर नाम के हिन्दी वर्णमाला के अक्षर के आरोही क्रम को मेधा सूची में वरीयता का आधार माना जायेगा। अप्रशिक्षित अभ्यर्थी की मेधा सूची बेसिक ग्रेड के लिए इन्टरमीडिएट में प्राप्त अंक के प्रतिशत एवं शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्राप्त प्राप्तांक के प्रतिशत को जोड़कर तथा जोड़ में दो से भाग देकर तैयार की जायेगी। इसी प्रकार स्नातक शिक्षक के लिए स्नातक में प्राप्तांक के प्रतिशत एवं शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्राप्तांक के प्रतिशत को जोड़कर तथा जोड़ में दो से भाग देकर तैयार की जायेगी। स्नातक में प्रतिष्ठा के लिए पांच प्रतिशत अतिरिक्त अंक दिये जायेंगे। बेसिक ग्रेड एवं स्नातक ग्रेड के शिक्षकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक विषय के प्रशिक्षित एवं अप्रशिक्षित अभ्यर्थियों की मेधा सूची अलग-अलग तैयार की जायेगी। आरक्षण के अनुसार प्रत्येक विषय एवं कोटि में सबसे पहले प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का नियोजन होगा। रिक्ति होने पर अप्रशिक्षितों का नियोजन होगा। न्यूनतम अंकों की गणना अतिरिक्त एवं ऐच्छिक विषयों के अंकों को छोड़कर की जायेगी

समाचार साभार (http://www.rashtriyasahara.com/epaperpdf//862012//862012-md-pt-2.pdf)

7 comments:

LIFE LESSONS BY GURUJI said...

agar marksheet out of bihar (up) ki ho to isase koi dikkat to nahi hogi.

Anand said...

Please reply to my query: i have passed paper 1 and NOT passed in paper 2.am i eligible? Kindly reply to my humble request.

LIFE LESSONS BY GURUJI said...

@ unknown ji ya jo bhi apka naam ho,

agar aap anya sabhi condition ko pura karte hai to aap prt teacher class 1 - 5 ke liye yogya hai.

Anand said...

Manoj ji, dhanyawaad uttar k liye, ab agar samay ho aapke to kripe kr sankshep me anya mehtvapurn conditions ya sharte bta dijiye, nayi niyamavali ki file kahan se download karun?
-anand

LIFE LESSONS BY GURUJI said...

Tet ki booklet me jo conditions hai unhi par bharti hogi,anytha bharti vigyapan aane ke baad pata chalegi,

Anand said...

Dhanyawaad.
-anand

Anand said...

Kripya btaye ki shikshak niyukti me lagbhag kitna samay or lag skta hai, or niyukti prakriya me kya kya samahit hai.
Dhanyawaad
- Anand