Thursday, April 5, 2012

Bihar TET / BETET : उर्दू शिक्षकों की बहाली अप्रैल के बाद : शिक्षा मंत्री


Bihar TET /  BETET :  उर्दू शिक्षकों की बहाली अप्रैल के बाद : शिक्षा मंत्री



पटना : शिक्षा मंत्री पी.के. शाही ने उर्दू शिक्षकों की कमी स्वीकार करते हुए कहा कि शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे अप्रैल माह के अंत में संभावित हैं। उसके बाद माध्यमिक विद्यालयों में उर्दू शिक्षकों की बहाली कर दी जायेगी

वे विधान परिषद में बुधवार को गणेश भारती व अन्य के मारवाड़ी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उर्दू शिक्षकों के डेढ़ वर्ष से रिक्त पदों पर पदस्थापन किये जाने से संबंधित ध्यानाकर्षण का जवाब दे रहे थे।

शारीरिक प्रशिक्षण (पी.टी.) शिक्षकों को प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति देने से संबंधित ध्यानाकर्षण के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति का आधार प्रशिक्षण प्राप्ति की तिथि होती है। जो निर्धारित योग्यता नहीं रखते उन्हें प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति नहीं दी जायेगी। महाचन्द्र सिंह व नरेन्द्र सिंह के पूरक के जवाब में मंत्री ने कहा कि नियमावली में जो प्रावधान हैं उनमें बदलाव की कोई जरूरत नहीं है।

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के एस एम डी कालेज की प्रबंध समिति तथा वित्तरहित शिक्षा कर्मियों के अनुदान से संबंधित मुन्ना सिंह व अन्य के ध्यानाकर्षण के जवाब में मंत्री ने कहा कि अध्यक्ष व सचिव के प्रतिवेदन की जांच के बाद ही अनुदान की राशि दी गई है। आधिकारिक तौर पर अनुदान वितरण में अनियमितता की कोई शिकायत नहीं है। महाचन्द्र प्रसाद सिंह ने कालेज को भ्रष्टाचार का अड्डा बताते हुए विभागीय स्तर पर जांच कराने की मांग की जिसे मंत्री ने सिरे से खारिज कर दिया।

अवर शिक्षा सेवा के निदेशक तथा नियोजित शिक्षकों के लिए नीतिगत नियमावली से संबंधित केदार नाथ पांडेय ध्यानाकर्षण पर कुछ कहने से इनकार करते हुए मंत्री ने कहा कि अवर शिक्षा सेवा से संबंधित मामला सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है।

बैठक में शिक्षा मंत्री द्वारा पेश चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2012 तथा बिहार राज्य सार्वजनिक पुस्तकालय एवं सूचना केन्द्र संशोधन विधेयक 2012 बहुमत से पारित हुआ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत उपस्थित विधान पार्षदों ने दिवंगत नेता रमाकांत झा, शिवनाथ वर्मा, अर्जुन विक्रम शाह तथा रमाशंकर पांडेय के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा।


News : Jagran (5.4.12)

No comments: