Thursday, April 5, 2012

Bihar TET / BETET : Teacher Recruitment Process will Start in May - June


बिहार  : मई-जून से शुरू होगी शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया
(Bihar TET / BETET : Teacher Recruitment Process will Start in May - June )


पटना : राज्य में एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया मई या जून में शुरू हो जायेगी. शिक्षा विभाग ने जिला वार रिक्तियों के आकलन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिला वार प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों की अलग-अलग नियुक्तियां की जायेंगी.
नवनियुक्ति शिक्षकों को पूर्व नियोजित शिक्षकों की तरह दक्षता परीक्षा से नहीं गुजरना होगा. प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के शिक्षकों की नयी नियोजन नियमावली लागू होते ही नियुक्ति प्रक्रिया में शिक्षा विभाग जुट गया है.
विभाग ने इसे लेकर कवायद शुरू कर दी है कि टीइटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) का रिजल्ट आने तक जिला वार शिक्षकों के खाली पदों का भी आकलन हो जाये. इसी आधार पर जिला वार पदों की घोषणा की जायेगी.
इस संबंध में विभाग द्वारा जिलों को निर्देश भेजा जा रहा है. इसी माह के अंत तक टीइटी का रिजल्ट आना है. इस वर्ष प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में करीब एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति नियत वेतन पर करने का निर्णय लिया गया है.

नहीं देनी होगी दक्षता परीक्षा
अब जो भी शिक्षक नियुक्त होंगे, उन्हें पूर्व से नियोजित शिक्षकों के तर्ज पर दक्षता परीक्षा देने की जरू रत नहीं होगी, क्योंकि नयी नियमावली के अनुसार टीइटी उत्तीर्ण होनेवालों का ही नियोजन होगा. उन्हें नियमानुसार वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा. नियोजित शिक्षकों के शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाणपत्रों की जांच नियोजन पदाधिकारी द्वारा की जायेगी.
शिक्षा विभाग इसमें मदद करेगा. प्रमाणपत्र जाली अथवा गलत पाये जाने पर शिक्षक का नियोजन रद्द करते हुए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी. समय पर प्रमाणपत्रों की जांच कराने की जिम्मेदारी नियोजन पदाधिकारी की ही होगी.


News : Prabhat Khabar

No comments: