Thursday, October 9, 2014

See CTET SEPT 2014 Result http://cbseresults.nic.in/ctet/ctet14_oct.htm

CBSE Result Declared Result of Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2014

See CTET SEPT 2014 Result http://cbseresults.nic.in/ctet/ctet14_oct.htm

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CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST (CTET) - SEPT 2014

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CBSE declares results of Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2014

CBSE CTET Exam 2014 Result Download By Name, Roll Number, Date of Birth CTET RESULT DECLARED

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नई दिल्ली । केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सेंट्रल टीर्चस एलीजिबिलिटी टेस्ट (टेस्ट) के नतीजे बुधवार को घोषित किए गए। अबकी सीटेट परीक्षा में बीते साल की तुलना में पंजीकृत आवेदकों की संख्या कम थी, लेकिन नतीजे बीते साल की तुलना में तीन गुना अधिक आवेदक सफल हुए हैं। सीबीएसई द्वारा यह परीक्षा 21 सितम्बर को देश-विदेश के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई थी। इसमें पेपर एक व दो में कुल 37 हजार 472 आवेदकों को सफलता हासिल हुई है जबकि बीते वर्ष सफल उम्मीदवारों की संख्या 13 हजार 428 थी। इस बार पेपर एक की परीक्षा में पास फीसद 11.95 रहा है, वहीं पेपर दो का पास फीसद 2.80 रहा है। मार्च 2014 के नतीजों में पेपर एक का पास फीसद 3.39 व पेपर दो का पास फीसद 1.08 था



According to a release from the CBSE, 11.95% of those who sat for paper 1 of the test have cleared it while 2.8% of those who wrote paper 2 passed.

The Central Board of Secondary Education (CBSE) on Wednesday released the results of the Central Teacher Eligibility Test (CTET) conducted in September.

According to a release from the CBSE, 11.95% of those who sat for paper 1 of the test have cleared it while 2.8% of those who wrote paper 2 passed.

More than 2.8 lakh candidates appeared for paper 1 of the test. Clearing paper 1 is mandatory to become a teacher in classes from 1 to 5 under the Right To Education Act 2009.

As many as 4.59 lakh candidates sat for paper 2 of the test. Clearing paper 2 is a must to teach in classes from 6 to 8.

The test was conducted at 962 centres across the country and at two centres overseas on September 21. In Srinagar, the test was postponed due to the recent floods.

A release from the CBSE said that candidates could visit www.cbse.nic.in or www.ctet.nic.in to view their results.

The release said that, out of a totalof 206145 candidates who appeared for Paper I of the test, 24629 or 11.95 per cent had qualified. 
In Paper II, 459268 candidates appeared, of whom 12843 or 2.8 per cent qualified, it added.





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CTET exam conducted to be eligible for appointment as a teacher in classes I to VIII. It is controlled by the government of India. TET is known as teacher eligibility test. It is an Indian entrance examination for teachers. This test is mandatory for getting teaching jobs in government schools from class I to class 8.
Central Board of Secondary Education Which conducted center teacher Eligibility Test (CTET) on 21st Sep 2014 at various center across the country. More than 6.98 lakh candidates had registered for CTET September 2014. CTET September 2014 was conducted for appointment of teachers for classes 1 to 8 in July 2014. Those candidates who have appeared for the exam now they are waiting for their CTET exam result 2014. The result of CTET exam result will be declared on 30th oct 2014 by the CBSE on the official website. All candidates can check and download it from the official website



CBSE declares results of Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2014

CTET सीटेट परीक्षा के नतीजे घोषित




CBSE declares results of Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2014

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नई दिल्ली । केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सेंट्रल टीर्चस एलीजिबिलिटी टेस्ट (टेस्ट) के नतीजे बुधवार को घोषित किए गए। अबकी सीटेट परीक्षा में बीते साल की तुलना में पंजीकृत आवेदकों की संख्या कम थी, लेकिन नतीजे बीते साल की तुलना में तीन गुना अधिक आवेदक सफल हुए हैं। सीबीएसई द्वारा यह परीक्षा 21 सितम्बर को देश-विदेश के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई थी। इसमें पेपर एक व दो में कुल 37 हजार 472 आवेदकों को सफलता हासिल हुई है जबकि बीते वर्ष सफल उम्मीदवारों की संख्या 13 हजार 428 थी। इस बार पेपर एक की परीक्षा में पास फीसद 11.95 रहा है, वहीं पेपर दो का पास फीसद 2.80 रहा है। मार्च 2014 के नतीजों में पेपर एक का पास फीसद 3.39 व पेपर दो का पास फीसद 1.08 था



According to a release from the CBSE, 11.95% of those who sat for paper 1 of the test have cleared it while 2.8% of those who wrote paper 2 passed.

The Central Board of Secondary Education (CBSE) on Wednesday released the results of the Central Teacher Eligibility Test (CTET) conducted in September.

According to a release from the CBSE, 11.95% of those who sat for paper 1 of the test have cleared it while 2.8% of those who wrote paper 2 passed.

More than 2.8 lakh candidates appeared for paper 1 of the test. Clearing paper 1 is mandatory to become a teacher in classes from 1 to 5 under the Right To Education Act 2009.

As many as 4.59 lakh candidates sat for paper 2 of the test. Clearing paper 2 is a must to teach in classes from 6 to 8.

The test was conducted at 962 centres across the country and at two centres overseas on September 21. In Srinagar, the test was postponed due to the recent floods.

A release from the CBSE said that candidates could visit www.cbse.nic.in or www.ctet.nic.in to view their results.

The release said that, out of a totalof 206145 candidates who appeared for Paper I of the test, 24629 or 11.95 per cent had qualified. 
In Paper II, 459268 candidates appeared, of whom 12843 or 2.8 per cent qualified, it added.





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CTET exam conducted to be eligible for appointment as a teacher in classes I to VIII. It is controlled by the government of India. TET is known as teacher eligibility test. It is an Indian entrance examination for teachers. This test is mandatory for getting teaching jobs in government schools from class I to class 8.
Central Board of Secondary Education Which conducted center teacher Eligibility Test (CTET) on 21st Sep 2014 at various center across the country. More than 6.98 lakh candidates had registered for CTET September 2014. CTET September 2014 was conducted for appointment of teachers for classes 1 to 8 in July 2014. Those candidates who have appeared for the exam now they are waiting for their CTET exam result 2014. The result of CTET exam result will be declared on 30th oct 2014 by the CBSE on the official website. All candidates can check and download it from the official website


Saturday, September 27, 2014

Answer Keys for CTET-SEPT 2014 Examination

Answer Keys for CTET-SEPT 2014 Examination

CTET Answer Key 
Paper-I
Paper-I MainSET M
SET N
SET O
SET P
Punjabi LanguageSET M
SET N
SET O
SET P
Common Keys for 14 Languages
(Telegu,Bengali,Sanskrit,
Malayalam,Manipuri,Odia,
Gujarat,Urdu,Assamese,
Tibetan,Marathi,Khasi,
Garo,Mizo)
SET M
SET N
SET O
SET P
Paper-II
Paper-II MainSET Q
SET R
SET S
SET T
Punjabi LanguageSET Q
SET R
SET S
SET T
Common Keys for 14 Languages
(Telegu,Bengali,Sanskrit,
Malayalam,Manipuri,Odia,
Gujarat,Urdu,Assamese,
Tibetan,Marathi,Khasi,
Garo,Mizo)
SET Q
SET R
SET S
SET T

CTET Answer Key  सीटीईटी में 15 प्रश्नों के दो उत्तर 28




जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अपने ही प्रश्नों में फंसता नजर आ रहा है। बोर्ड ने 21 सितम्बर को आयोजित किए केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की उत्तर कुंजी में खुद ही अपने आप को गलत ठहराते हुए एक ही प्रश्न के अलग-अलग सेट में अलग-अलग उत्तर दिखाया है। बोर्ड ने कुल 30 प्रश्नों में से 15 प्रश्नों के दो-दो उत्तर जारी कर दिए हैं।1रविवार 21 सितम्बर को देशभर के कई केन्द्रों में आयोजित हुई इस परीक्षा में 6.98 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत थे। बोर्ड ने प्रश्नों के सही उत्तर गुरुवार को जारी किये। उत्तर कुंजी जारी होते ही छात्रों ने प्रश्नों के उत्तर से मिलान किया तो सीबीएसई की बड़ी गलतियों का खुलासा हो गया। बोर्ड ने एक ही प्रश्न को अलग-अलग सेट में अलग प्रश्न संख्या के रूप में दिया था और जब उत्तर कुंजी जारी हुई तो उन्हीं प्रश्नों के दो- दो उत्तर जारी कर दिए। इसके अलावा कई प्रश्नों के उत्तर भी गलत जारी कर दिया। बोर्ड ने प्रश्नपत्र के क्यू सेट में भाषा के द्वितीय प्रश्नपत्र के प्रश्न संख्या 123 में कस्य ध्वनि: श्रूयते पूछते हुए इसका उत्तर दूसरे विकल्प वंश्या को बताया है जबकि इसी प्रश्न को टी सेट में प्रश्न संख्या 138 में पूछते हुए इसका उत्तर भेर्या: बताया है। इसी तरह से क्यू सेट के प्रश्न संख्या 124, 125, 126, 127, 132, 133, 135, 140, 142, 143, 144, 145, 147, 148 व 149 पर भी छात्रों ने आपत्ति जाहिर की। छात्रों ने बोर्ड के रवैये पर भी आक्रोश जाहिर किया है। सीटीईटी के एक ही प्रश्नपत्र के आधे प्रश्नों पर उठ रही आपत्ति बोर्ड के कई और गलतियों का संकेत दे रही हैं। हालांकि समय कम होने के कारण छात्र भी असमंजस में पड़े हुए हैं कि वो कैसे सभी प्रश्नों के सही उत्तर जांच कर सामने ला सकें। 25 सितम्बर को अपरान्ह जारी हुए प्रश्नपत्रों की उत्तरकुंजी के आधार पर बोर्ड ने 26 सितम्बर तक ही आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया है।

News Sabhaar : Jagran (27.09.14)

Tuesday, September 23, 2014

CTET 2014 answer key to be released

CTET 2014 answer key to be released



 

 September 22, 2014 
Central Board of Secondary Education (CBSE) which conducted Central Teacher Eligibility Test (CTET) on 21st September 2014 at various centres across the country is expected to release the answer key in its official website soon.

Candidates who appeared for CTET 2014 may download the answer key soon after the release in the following official website at http://ctet.nic.in

To download the CTET 2014 answer key, candidates may follow the below steps:

Log on to the official website at http://ctet.nic.in

Find a way to answer key section.

Click the link titled as CTET 2014 answer key.

Answer key for the mentioned CTET 2014 will appear on the screen.

Candidates may take a printout of the published answer key.

CBSE earlier announced a recruitment notification for Teacher posts through online mode in the month of July/August. Eligible candidates were invited to apply for the mentioned posts and applications were accepted till 4th August 2014. CBSE has announced to upload CTET answer key 2014 in its official website within a short period.

Eligibility criteria for appearing in CTET for Classes I-V

Candidates should have Senior Secondary pass certificate with minimum 50% marks or should have 2- year Diploma in Elementary Education.

OR

Candidates should have Senior Secondary pass certificate with at least 50% marks or should have4- year Bachelor of Elementary Education (B.El.Ed).

Eligibility criteria for appearing in CTET for Classes VI-VIII

Candidates should have a graduation degree or 2-year Diploma in Elementary Education.

Candidates with minimum 50% marks in graduation or 1-year Bachelor in Education (B.Ed) may also apply.

Candidates with minimum 50% marks in Senior Secondary or 4- year Bachelor in Elementary Education (B.El.Ed) may also apply.

Based on the written exam held on 21st September 2014, answer key will be released on the official website. Candidates may check the answer key and make a rough judgement of their results. Discrepancies regarding the published answer key should be immediately notified before the stipulated date which will be announced along with the answer key. Late notification will not be accepted.

For more details candidates may visit the official website at http://ctet.nic.in


Friday, September 5, 2014

Teachers Day : PM Modi Speech to Children

टीचर्स डे: पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें
 Teachers Day : PM Modi Speech to Children 
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मोदी सर की क्लास' से पहले क्या बोले बच्चे ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीचर्स डे के मौके पर आज देशभर के स्कूली बच्चों को संबोध‍ित किया. पीएम का यह भाषण करीब 18 लाख स्कूलों में लाइव दिखाया गया. देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब शिक्षक दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने स्‍कूली बच्‍चों को संबोधित किया.
अपने भाषण की शुरुआत करते हुए मोदी ने कहा कि बच्चों के बीच भाषण सौभाग्य की बात है. श‍िक्षक के महत्व को समझे बिना बदलाव संभव नहीं है. उन्होंने सवाल उठाया कि आख‍िर क्या वजह है कि अध‍िकतर लोग टीचर नहीं बनना चाहते?


इस अवसर पर लाखों विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि...

* स्कूलों में रोजगार परक शिक्षा के लिए क्या कदम उठा रहे हैं?
हमारे पास डिग्री के साथ हुनर भी होना चाहिए। बच्चों को भी स्किल डेवलपमेंट का अवसर मिलना चाहिए। स्किल डेवलपमेंट किसी भी देश और व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है। जहां भी जिस तरह का काम है, वहां के युवकों को उसी तरह का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए ताकि उन्हें अपने गांव के निकट ही काम मिल जाएगा। ऐसा होगा तो रोजगार बढ़ेंगे और देश का आर्थिक विकास भी होगा। हम ने स्किल डेवलपमेंट के लिए अलग से मंत्रालय बनाया है।

* आपकी हमसे क्या अपेक्षाएं हैं और हम आपके लिए क्या कर सकते हैं?
मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया में ऊर्जा संकट है। बच्चे बिजली बचाने का काम कर सकते हैं। क्लास खत्म होने के बाद हम ध्यान रखें कि बिजली बंद हुई है या नहीं। हम बंद करें। हम छोटी छोटी चीजें समझकर पानी और बिजली बचा सकते हैं। सब मिलकर हम थोड़ा थोड़ा करेंगे तो बूंद बूंद से सागर भर जाएगा।

* लड़कियों की शिक्षा के लिए क्या कदम उठा रहे हैं?
हम चाहते हैं कि बालिकाओं के लिए निकटतम स्कूल मिले और उन्हें स्तरीय शिक्षा मिले। हम इसके लिए तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं।

* काम का दबाव कैसे नियंत्रित करते हैं?
मोदी ने कहा कि राजनीति को प्रोफेशन नहीं मानना चाहिए। इसे एक सेवा के रूप में स्वीकार करना चाहिए। सेवा का भाव तब जगता है, तब अपनापन होता है। अपनापन नहीं होता तो सेवा का भाव नहीं जग सकता। 125 करोड़ देशवासी मेरा परिवार हैं। इनके लिए काम करते हुए मुझे कभी थकान महसूस नहीं होता। मुझे और ज्यादा काम करने के लिए प्रेरणा मिलती है। अपनापन लंबे समय तक चलता है। पद तो आते जाते रहते हैं।

* मुख्‍यमंत्री रहते हुए आपने 'गुजरात पढ़ो' अभियान शुरू किया था, क्या राष्ट्रीय स्तर पर भी आपकी कोई योजना है?
इस सवाल पर मोदी ने कहा कि ऐसा कोई कार्यक्रम तो नहीं, लेकिन मैंने डिजिटल इंडिया का काम शुरू किया है। मैं चाहता लोग तकनीक और विज्ञान से जुड़ें। मैं डिजिटल इंडिया का सपना लेकर चल रहा हूं। हर भाषा में डिजिटल इंडिया का सपना पूरा होना चाहिए। व्यक्ति को पढ़ने की आदत होती चाहिए। मेरी अब किताब पढ़ने की आदत छूट गई है, अब मैं फाइलें पढ़ता हूं।

* पर्यावरण की रक्षा कैसे करें?
इस सवाल के जवाब में नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम बदल गए हैं, हमारी आदतें बदल गई हैं। हमने पूरे पर्यावरण का नुकसान किया है। हम बदल जाएं तो संतुलन तुरंत हो जाता है। मनुष्य को प्रकृति से प्रेम करना चाहिए। उससे संघर्ष नहीं करना चाहिए। हमारे शास्त्रों में तो पौधे को परमात्मा और नदी को माता कहा गया। जब से यह सब भूल गए हैं तो गंगा भी मैली हो गई है। हम पूरे ब्रह्मांड को अपना परिवार मानते हैं। हमें सिखाया जाता है कि हम सुबह उठते हैं पृथ्वी पर पांव रखते हैं तो हमें भारत के लिए उससे माफी मांगना सिखाया जाता है। हम प्रकृति के साथ जीना भूल गए हैं। हमें यह फिर से सीखना पड़ेगा।

* बच्चे देश की सेवा कैसे कर सकते हैं?
नरेन्द्र मोदी ने एक छात्रा के सवाल के जवाब में कहा कि अच्छे विद्यार्थी बनें। यह भी अपने आप में देश की सेवा ही है। बच्चे साफ सफाई का ध्यान रखें। बच्चे घर में बिजली बचाने का काम करें। यह भी बहुत बड़ी देश सेवा है। बिजली बचाकर आप पर्यावरण की रक्षा कर सकता है। देश सेवा के लिए बहुत चीजें करने की जरूरत नहीं, छोटी छोटी बातों से भी हम देश की सेवा कर सकते हैं।

* यदि आप शिक्षक होते तो आप कैसे बच्चे पसंद करते?
मोदी ने कहा कि शिक्षकों का काम होता है विद्यार्थी गुणों को समझें और विकसित करे। शिक्षक के लिए सभी बच्चे अपने होते हैं। उसे सबके साथ समान व्यवहार करना चाहिए। मैं भी यदि शिक्षक होता तो सबके साथ समान व्यवहार करता।

* हमारे इलाके में उच्च शिक्षण संस्थानों की कमी हैं। इसके लिए आप क्या प्रयास करेंगे। (छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा से एक छात्रा का सवाल है)
छत्तीसगढ़ में रमणसिंहजी ने जो काम किए हैं, मुझे विश्वास है शिक्षाविदों का ध्यान इस ओर जाएगा। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि यदि एक बालिका पढ़ती है तो दो परिवार पढ़ते हैं। मेरा भी इस बात पर जोर है कि बालिका शिक्षा पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। बेटियों के लिए अलग टॉयलेट नहीं होने के कारण लड़कियां जल्दी स्कूल छोड़ देती हैं। यदि इस पर पहले ध्यान दिया जाता तो स्थितियां कुछ और होतीं। मैं इस बात पर विशेष तौर पर ध्यान दे रहा हूं। लड़कियां स्कूल छोड़ें नहीं इस पर मेरा विशेष ध्यान है। शिक्षा को लेकर बालिका के मन में इस तरह का सवाल है तो यह बड़ी बात है। इस सवाल में देश को जगाने की ताकत है।

* क्या आपको स्कूल के दिनों की कुछ शरारतें याद हैं? (लेह की एक छात्रा का सवाल)
मोदी ने कहा कि कोई बालक ऐसा नहीं होता जो शरारत नहीं करता हो। मुझे इस बात की चिंता है कि बचपन बहुत जल्दी मर रहा है। बचपन में शरारतें होनी चाहिए। जीवन में विकास के लिए यह बहुत जरूरी है।

मोदी ने अपनी शरारत का उल्लेख करते हुए कहा कि हम जब छोटे थे तो शादी के समय शहनाई वादक को इमली दिखाते थे, जिससे वह बजा नहीं पाता था। वह हमें मारने के लिए दौड़ता था।

अपनी एक और शरारत का उल्लेख करते हुए कहा कि हम शादी के समारोह में जाते थे हम वहां स्वागत में खड़े महिला पुरुषों के कपड़ों में स्टेपलर लगा दिया करते थे।


* यदि आप शिक्षक होते तो आप कैसे बच्चे पसंद करते?
मोदी ने कहा कि शिक्षकों का काम होता है विद्यार्थी गुणों को समझें और विकसित करे। शिक्षक के लिए सभी बच्चे अपने होते हैं। उसे सबके साथ समान व्यवहार करना चाहिए। मैं भी यदि शिक्षक होता तो सबके साथ समान व्यवहार करता।

* जापान और भारत की शिक्षा में आप क्या अंतर महसूस करते हैं?
इस सवाल के जवाब में नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जापान में टीचिंग नहीं के बराबर है, लेकिन 100 फीसदी लर्निंग है। वहां बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिलता है। वहां हर विद्यार्थी में गजब का अनुशासन है। वहां मां बाप स्कूल छोड़ने नहीं जाते हैं। वहां हर कदम पर पैरेंट्‍स खड़े होते हैं। इससे सभी पैरेंट्‍स सभी बच्चों को समान ट्रीटमेंट देते हैं। यह सभी बच्चों के प्रति समान व्यवहार की बात मेरे मन को छू गई है। वहां तकनीक का बहुत अधिक उपयोग हो रहा है। वहां अनुशासन और स्वच्छता बहुत ही सहज है। सम्मान हरेक के व्यवहार में नजर आता है। यह चीज संस्कारों से आती है।

* मैं भारत का प्रधानमंत्री कैसे बन सकता हूं। (पूर्वोत्तर के एक छात्र का सवाल)
इस पर नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 2024 के चुनाव की तैयारी करो। इसका मतलब यह भी है कि तब तक मुझे किसी तरह का खतरा नहीं है। भारत लोकतांत्रिक देश है। यदि आप देश की जनता का विश्वास जीत सकते हैं, तो कोई भी बालक देश का प्रधानमंत्री बन सकता है। आपको बहुत बहुत शुभकामनाएं।


* लोग कहते हैं कि आप हैडमास्टर की तरह हैं, मगर आप वास्तविक जीवन में किस तरह के आदमी हैं? आप क्या हैं?
मैं खुद तय नहीं कर सकता हूं कि मैं क्या हूं। मैं ऐसा आदमी हूं कि खुद भी काम करता हूं और दूसरों से भी काम लेता हूं। मैंने अधिकारियों से भी कहा है कि वे 12 घंटे काम करेंगे तो मैं 13 घंटे काम करूंगा


* आपको हमारे जैसे छात्रों के बीच आने से क्या लाभ मिलता है?
लाभ मिलता होता मैं नहीं आता। बहुत सारे काम ऐसे होते हैं जो लाभ के लिए नहीं किए जाते हैं। लाभ के लिए जो काम होते हैं, उनमें बहुत आनंद आता है। मैं पहली बार देख रहा हूं पूरे देश का मीडिया विद्यार्थियों की चर्चा कर रहा है। मेरे लिए यही सबसे बड़ा लाभ है अन्यथा देश हमारे जैसे नेताओं के चेहरे देखकर बोर हो गया था।

* क्या आपने बालक के रूप में सोचा है कि क्या आप देश के प्रधानमंत्री बनेंगे और विश्व में प्रसिद्ध होंगे?
मैंने ऐसा कभी नहीं सोचा। मैं तो कभी स्कूल में मॉनिटर का चुनाव भी नहीं लड़ा। मैं बहुत ही छोटे परिवार से आता हूं। लेकिन, मैंने बड़ों से सीखा है, पढ़ा है कि अति महत्वाकांक्षा बोझ बन जाती है। ज्यादा अच्छा हो कि आप कुछ बनने के बजाय कुछ करने की सोचना चाहिए। इससे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। करते करते कुछ बन गए तो बन गए। करने का आनंद अलग है।

* गांधीनगर से दिल्ली आने के बाद आप कैसा महसूस कर रहे हैं। क्या बदलाव आया है, आपके जीवन में?
मुझे अभी दिल्ली देखने का समय नहीं मिला है। अभी घर से ऑफिस और ऑफिस से घर जाता हूं। मैं अभी कोई बहुत बड़ा फर्क महसूस नहीं करता। मुख्‍यंमत्री से प्रधानमंत्री बनने में विषयवस्तु बदलती है, दायरा बदलता मगर शेष कुछ नहीं बदलता। उतना ही काम करना पड़ता, देर रात तक जागना पड़ता है। दिल्ली में ज्यादा सतर्क रहना पड़ता है। मुख्‍यमंत्री रहने के कारण इस दायित्व को समझने और निभाने में कोई ज्यादा दिक्कत नहीं आई। मैं इसे सरलता से कर पाया।
* बच्चों को आधुनिक विज्ञान से जोड़ने की जरूरत है।
* हमारी कोशिश होनी चाहिए कि बच्चे विज्ञान और तकनीक से जुड़ें।
* जीवन में खेलकूद नहीं है तो जीवन खिलेगा नहीं।
* बच्चों को कोशिश करनी चाहिए कि दिन में चार बार पसीना निकलें, अर्थात वे शारीरिक श्रम करें।
* जीवन कंप्यूटर, किताब और टीवी में ही दबकर न रह जाए।
* महापुरुषों के जीवन चरित पढ़ने से हम इतिहास के करीब पहुंचते हैं।
* बड़े लोगों की जीवनी पढ़ने चाहिए।


* आगे बढ़ने वालों के इरादों में दम हो तो, उसे कोई भी परिस्थितियां उसे आगे बढ़ने से नहीं रोक सकतीं। ऐसा मैं सोचता हूं।
* देश के इंजीनियर, डॉक्टर और अन्य अधिकारी सप्ताह में एक दिन बच्चों को जाकर पढ़ाएं या सिखाएं।
* हर किसी की शक्ति को जोड़ने की जरूरत है।
* सभी महापुरुषों के जीवन में शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान है।
* जापान में शिक्षक और छात्र मिलका स्कूल की सफाई करते हैं। यहां भी ऐसा किया जा सकता है।

* जो पीढ़ियों के बारे में सोचते हैं वे इन्सान बोते हैं।
* जो बातें बच्चे मां बाप को नहीं बताते, वह शिक्षकों को बताते हैं।
* वैश्विक परिवेश में ऐसा माना जाता है कि सारे देश में अच्छे शिक्षकों की बहुत बड़ी मांग है।
* क्या भारत यह सपना नहीं दुनिया को नहीं दे सकता।
* शिक्षक के महत्व को समझे बिना समाज में बदलाव संभव नहीं।
* 18 लाख स्कूलों में मोदी का लाइव भाषण दिखाया जा रहा है।
* गांवों में शिक्षक सबसे आदरणीय होता है। इस स्थिति को फिर से लाने की जरूरत है।
* विद्यार्थी के लिए शिक्षक हीरो जैसा होता है। वे उनकी ही तरह करना चाहते हैं।

* हम जब तक शिक्षक की अहमियत स्वीकार नहीं करेंगे, तब तक शिक्षक के प्रति गौरव पैदा होगा न ही नई पीढ़ी के परिवर्तन में ज्यादा सफलता मिलेगी।
* हम इस बात को समझें कि हमारे जीवन में शिक्षक का महत्व क्या है।
* मैं भारत के भावी सपनों के साथ बात कर रहा हूं।
* मेरे लिए सौभाग्य की घड़ी है कि मुझे देश के बच्चों से बातचीत का मौका मिला है।





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जापान का किस्सा
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मोदी ने अपने भाषण में हाल में अपनी जापान यात्रा का एक किस्सा सुनाया. उन्होंने बताया कि जापान में टीचर और स्टूडेंट मिलकर सफाई करते हैं. हिंदुस्तान में ऐसा क्यों नहीं होता? हम इसे राष्ट्रीय चरित्र कैसे बनाएं, इस पर विचार करना होगा.

मीडिया पर चुटकी
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मोदी ने अपने इस भाषण में मीडिया पर चुटकी की. उन्होंने कहा, 'जब मैं गुजरात में था तो एक बार टीवी चैनलों ने एक स्कूल में सफाई वाली खबर पर खूब बवाल किया. मैं पूछता हूं कि इसमें बुराई क्या है, अगर बच्चों में स्कूल में सफाई की.' हालांकि बाद में मोदी ने टीचर्स डे के इस कार्यक्रम के लगातार कवरेज के लिए मीडिया का आभार भी व्यक्त किया.

अनुरोध
******
पीएम ने पढ़े लिखे लोगों से आग्रह किया कि वो निकट के एक स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए सप्ताह में एक पीरियड लें. मोदी ने श‍िक्षकों से आग्रह किया कि बच्चों को आधुनिक टेक्नोलॉजी की जानकारी दें.

कितनी बार निकलता है पसीना?
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मोदी ने मानेकशॉ ऑडिटोरियम में मौजूद बच्चों से पूछा कि कितनों को दिन में चार बार पसीना निकलता है? बच्चों को खूब मस्ती करना चाहिए, दौड़-धूप करना चाहिए कि दिन में चार बार पसीना आए. किताब, टीवी, कम्प्यूटर के दायरे में जिंदगी नहीं रहनी चाहिए.

जीवन चरित्र पढ़ने की सलाह
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मोदी ने बच्चों को सलाह दी कि उन्हें नियमित किताबों के अलावा जीवन चरित्र जरूर पढ़ना चाहिए. उन्होंने कहा, 'इससे हम इतिहास के बहुत करीब जाते हैं. हर क्षेत्र के अग्रणी लोगों के जीवन चरित्र पढ़ने चाहिए.'

गूगल का जिक्र
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मोदी ने कहा, 'आज कल हर काम गूगल गुरु करता है. कोई भी सवाल मन में आता है, गूगल गुरु के पास चले जाते हैं. गूगल गुरु से जानकारी तो मिलती है, लेकिन ज्ञान नहीं.' पीएम बनने के बाद संभलकर बोलना पड़ता है

सवाल-जवाब राउंड शुरू हुआ तो एक बच्चे ने पूछा कि सीएम से पीएम बनने के बाद आपको कैसा लगा? मोदी का जवाब था, 'दिल्ली में अभी घूमा ही कहां हूं. ऑफिस से घर, घर से ऑफिस. ज्यादा बदलाव नहीं आया. इस दायित्व को संभालने में मुझे कोई ज्यादा दिक्कत नहीं हुई. पीएम बनने के बाद संभलकर बोलना होता है.'

एक लड़की के सवाल पर मोदी ने कहा, 'मैं एक दिन पीएम बनूंगा, ये कभी नहीं सोचा था. सपने देखने चाहिए, लेकिन कुछ बनने के बजाय, कुछ करने के सपने देखने चाहिए. महत्वाकांक्षा जीवन में बोझ की तरह है.

इस सवाल पर कि बच्चों से बातचीत से आपको क्या लाभ होगा, मोदी ने कहा, लाभ मिलता होता तो नहीं आता. बहुत सारे काम होते हैं जो लाभ के लिए नहीं किए जाते. ऐसे काम का आनंद अलग होता. लाभ के लिए काम करने वाले मुसीबत में फंस हो जाते हैं.

'2024 तक रहूंगा पीएम'
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वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इम्फाल से एक बच्चे ने मोदी पूछा, 'मैं कैसे देश का पीएम बन सकता हूं.' इस पर मोदी का जवाब था, '2024 के चुनाव की तैयारी करो. इसका मतलब हुआ कि तब तक मैं पीएम रहूंगा.' मोदी के इस जवाब पर खूब ठहाके लगे.

शरारती बाल नरेंद्र के किस्से
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नरेंद्र मोदी ने अपने बचपन के दिनों में की गई शरारतों का जिक्र करते हुए कहा कि अगर कोई बालक शरारत न करे तो य‍ह चिंता की बात है. उन्होंने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए कहा कि जब किसी शादी में शहनाई बजती थी तो मोदी और इनके कुछ साथी इमली लेकर जाते थे और शहनाई बजाने वाले के सामने इसे खाते थे. इससे शहनाई बजाने वाले के मुंह में पानी आ जाता और उसे शहनाई बजाने में दिक्कत होती थी.

एक और किस्से का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, 'हम बचपन में किसी की शादी में चले जाते थे. कोई भी दो लोग खड़े होते थे तो उनके कपड़े में स्टेपलर लगा देते थे.' मोदी के ये किस्से सुनकर बच्चों ने खूब ठहाके लगाए.

बच्चों को दी भगवत गीता
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मानेकशॉ ऑड‍िटोरियम में आयोजित समारोह में स्कूली बच्चे भी शामिल हुए. कुछ बच्चों ने डॉ. राधाकृष्णन के संस्मरण सुनाए. इन बच्चों ने पीएम के पैर छुए और मोदी ने इन्हें भगवत गीता भेंट की.

साभार-आजतक
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शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूली बच्चों से मुखातिब हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से छात्र-छात्राओं ने तरह-तरह के सवाल पूछे। नरेंद्र मोदी से बच्चों का पहला सवाल था, आपको प्रधानमंत्री बनकर कैसा लगता है? जवाब में मोदी ने कहा, मुख्यमंत्री के रूप में मिला अनुभव काम आ रहा है। पीएम से बच्चों का दूसरा सवाल था, आपके जीवन में शिक्षकों का ज़्यादा योगदान रहा, या अनुभवों का? प्रधानमंत्री ने जवाब दिया कि मेरे लिए दोनों बेहद महत्वपूर्ण हैं।

नरेंद्र मोदी से बच्चों का तीसरा सवाल रहा, क्या आपने बचपन में सोचा था, प्रधानमंत्री बनेंगे, विश्वप्रसिद्ध होंगे... प्रधानमंत्री ने जवाब दिया, कभी नहीं सोचा था कि पीएम बनूंगा, मैं तो क्लास में कभी मॉनिटर भी नहीं बन पाया। हमें जीवन में कुछ बनने के नहीं, कुछ करने के सपने देखने चाहिए, क्योंकि करते-करते कुछ बन गए तो बन गए, नहीं बने तो कोई बात नहीं। कुछ करने का आनंद अपने आप में बहुत सुख देता है।

नरेंद्र मोदी से बच्चों का चौथा सवाल, हम जैसे बच्चों से बातचीत कर आपको क्या लाभ मिलता है? प्रधानमंत्री का जवाब, बहुत सारे काम होते हैं, जो लाभ के लिए नहीं किए जाते और इसका अलग आनंद होता है। मैं मीडिया वालों का आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने बच्चों की इच्छाएं पूछीं।

मणिपुर के एक बच्चे ने पीएम मोदी से पूछा, मैं देश का प्रधानमंत्री कैसे बन सकता हूं? प्रधानमंत्री यह सवाल सुनकर हंस पड़े और कहा कि 2024 के चुनाव की तैयारी करो, शपथग्रहण में मुझे जरूर बुलाना...

पीएम से बच्चों का अगला सवाल था कि जापान और भारत की शिक्षा प्रणाली में क्या अंतर पाया? प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान में शिक्षण न के बराबर, लेकिन सीखना शत-प्रतिशत होता है, वहां गज़ब का अनुशासन है। बच्चों ने मोदी से आठवां सवाल किया कि आलसी, लेकिन होशियार बच्चे और मेहनती मंदबुद्धि बच्चे में आप किस पर ध्यान देंगे? प्रधानमंत्री ने जवाब दिया कि मैं टीचर होता, तो किसी बच्चे से भेदभाव नहीं करता। कोई भी टीचर बच्चों से भेदभाव नहीं करता।

नरेंद्र मोदी से बच्चों का नौवां सवाल था, क्या आपको अपने विद्यार्थी काल में की गई शरारतें याद हैं? प्रधानमंत्री ने कहा कि बिना शरारत के बच्चों का विकास रुक जाता है। उन्होंने कहा कि बचपन में वह खुद भी बहुत शरारती थे और दोस्तों के साथ शहनाई बजाने वालों को इमली दिखाते थे, ताकि उसके मुंह में पानी आ जाए और उसे शहनाई बजाने में दिक्कत हो। यही नहीं पीएम ने यह भी बताया कि बचपन में वह शादी में आए महिला-पुरुष मेहमानों की पोशाकें स्टेपल कर दिया करते थे।

नरेंद्र मोदी से बच्चों ने सवाल किया कि जनजातीय इलाकों में लड़कियों की शिक्षा पर वह क्या कहेंगे? प्रधानमंत्री ने कहा कि लड़कियों की शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए। मेरा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि लड़कियां स्कूली पढ़ाई बीच में न छोड़ें, सभी स्कूलों में शौचालय की पहल इसी प्रयास का हिस्सा है।

नरेंद्र मोदी से बच्चों का ग्यारहवां सवाल था कि हम बच्चे देश के विकास में आपकी क्या मदद कर सकते हैं? प्रधानमंत्री ने इसके जवाब में कहा कि देश की सेवा करने के लिए जान देना या राजनेता बनना ही जरूरी नहीं है, बिजली बचाकर और एक पौधा लगाकर भी देश की सेवा की जा सकती है। अगर आप लोग सफाई और अनुशासन सीखेंगे, तो यह भी देशसेवा होगी।

जलवायु परिवर्तन से जुड़े बच्चों के सवाल पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रकृति के प्रति लगाव हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है, लेकिन बदलाव आया है। प्रकृति से प्यार करो, अपनी आदतें बदलो, सब ठीक हो सकता है।

बच्चों ने पीएम से पूछा, क्या आपकी नजर में राजनीति मुश्किल पेशा है? प्रधानमंत्री ने कहा, राजनीति पेशा नहीं, सेवा है...मुझे सभी सवा सौ करोड़ भारतीय परिवार लगते हैं, इसलिए सेवा करने से थकान नहीं होती। नरेंद्र मोदी से बच्चों का चौदहवां सवाल था कि क्या वह सारे भारत को पढ़ाने का कोई कार्यक्रम लाएंगे? पीएम ने कहा कि डिजिटल इंडिया और सभी भाषाओं में आधुनिक तकनीक उपलब्ध करवाना उनका सपना है। उन्होंने बच्चों से कहा कि चाहे कॉमिक्स पढ़ें, लेकिन पढ़ने की आदत डालें, पढ़ना सर्वश्रेष्ठ आदत है।

बच्चों ने पीएम से पूछा कि बिजली बचाने में बच्चे कैसे मदद कर सकते हैं? प्रधानमंत्री ने कहा कि बिजली का संकट विश्वव्यापी है, इसलिए सबको मिलकर सो, बिजली बचानी ही होगी। बच्चे भी जिम्मेदारी लेना सीखें और जब घर से निकलें, याद से पंखा-बत्ती बंद करें। इसी तरह स्कूल से निकलते वक्त भी रोज एक बच्चा यह जिम्मेदारी ले कि वह सभी बत्तियां, पंखे बंद करके आखिर में निकलेगा।

इसके बाद बच्चों ने सवाल किया कि क्या उनकी सरकार रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा देने को सोच रही है, जिस पर मोदी ने कहा कि सारी दुनिया कौशल विकास पर ध्यान दे रही है और डिग्री के साथ-साथ कोई न कोई हुनर होना बेहद जरूरी है, इसलिए स्किल डेवलपमेंट के उद्देश्य से हमारी सरकार ने अलग विभाग भी बनाया है।

अंत में प्रधानमंत्री ने सभी बच्चों से आग्रह किया कि वे हमेशा मुस्कुराते रहें, खेलते-कूदते रहें और अपने भीतर के बच्चे को हमेशा ज़िन्दा रखें।



Monday, August 4, 2014

LAND MARK DECISION OF COURT REGARDING TET EXAM

टी ई टी परीक्षा से सम्बंधित ऐतिहासिक निर्णय
HISTORICAL JUDGEMENT / VERDICT RELATED TO TET EXAM AS PER NCTE NROMS

 
LAND MARK DECISION OF COURT REGARDING TET EXAM

उत्तर प्रदेश इलाहबाद हाई कोर्ट की ट्रिपल बेंच का निर्णय : बगैर टी ई टी शिक्षक ( आर टी आई अधिनियम के तहत ) नहीं बन सकेंगे : 
TET Qualification is Mandatory to Become Teacher :-

http://naukri-recruitment-result.blogspot.in/2014/06/allahabad-highcourt-triple-bench-order.html

http://naukri-recruitment-result.blogspot.in/2014/06/the-most-important-judgement-of.html

Judgement Copy on Official Website of Allahabad High Court : http://elegalix.allahabadhighcourt.in/elegalix/WebShowJudgment.do?judgmentID=2617665


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राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस की बेंच का निर्णय : टेट 60 % ( 90 मार्क्स ) से कम होने पर शिक्षक पात्रता परीक्षा में अनुत्तीर्ण घोषित  : 

Less than 60% (90 Marks) TET marks is Declared Failed by Rajasthan High Court Chief Justice Bench

http://joinrtet.blogspot.in/2014/08/rajasthan-high-chourt-chief-justice_2.html

On Official Website of Rajasthan High Court :
Case No. SAW - 1580 of 2012
http://rhccasestatus.raj.nic.in/smsrhcb/rhbcis/jtextfile.asp?ID=SAW&nID=1580&yID=2012&doj=7%2F2%2F2013
 

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राजस्थान हाई कोर्ट की सिंगल  की बेंच का निर्णय : टेट 60 % ( 90 मार्क्स ) से कम होने पर आरक्षित वर्ग , सामान्य वर्ग की नौकरी नहीं पा सकेंगे :
 Less than 60% (90 Marks) TET marks Reserved Category Candidate will not come Under General Category Selection :

http://joinrtet.blogspot.in/2014/08/rajasthan-high-court-judgement.html

On Official Website of Rajasthan High Court :
http://rhccasestatus.raj.nic.in/smsrhcb/rhbcis/judfile.asp?ID=CW&nID=15152&yID=2011&doj=4/27/2012
http://rhccasestatus.raj.nic.in/smsrhcb/rhbcis/jtextfile.asp?ID=CW&nID=15152&yID=2011&doj=4/27/2012

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उत्तर प्रदेश इलाहबाद हाई कोर्ट की डबल  बेंच का निर्णय : 72825 शिक्षकों की टेट मेरिट से भर्ती

http://naukri-recruitment-result.blogspot.in/2013/11/final-decision-of-allahabad-highcourt_3142.html
 

On Official Website of Allahabad High Court :
http://elegalix.allahabadhighcourt.in/elegalix/WebShowJudgment.do?judgmentID=2927338 




On Official Website of Supreme Court : http://courtnic.nic.in/supremecourt/temp/sc%202939013p.txt


Sunday, August 3, 2014

Bihar TET 2014 BETET www.educationbihar.gov.in betet-bihar.blogspot.com/ Bihar Elementary Teacher Eligibility Test (BETET) Exam 2014

 BETET 2014 Bihar TET 

  • The Government of Bihar will conduct Bihar Teachers Eligibility Test (BETET) 2014 also known as Bihar TET, as per the formalities laid down by the central regulating authorities. Bihar TET is for the candidates aspiring to become teachers in primary (class I -V) and upper primary (VI-VIII) schools in the state of Bihar.
  • BETET 2014 notification will be released by the Department of School Education, Bihar OR concerned examination board as directed by the Government of Bihar. TET is a compulsory examination for all the B.Ed. qualified candidates to be considered for teacher jobs in schools run by the government and private managements. Candidates may be facilitated to apply online for this examination. Here are the details of the BETET notification, syllabus, question pattern, eligibility details.

Eligibility and Qualifications for Bihar TET :

Candidates should have following qualifications as prescribed by the NCTE. The State governments may change the qualifications and eligibility requirements as per the GOs issued by them.

    Bihar TET (BETET) Qualification Teachers of Classes I-V (Paper I) 2014:
    Candidates should have passed in Senior Secondary (or its equivalent) with at least 45 percent marks. Those appearing in final 2 year Diploma in Elementary Education / 4-year Bachelor of Elementary Education (B.El.Ed.) / 2 – year Diploma in Education in Special Education are also eligible. OR Candidates with BA / B.Sc. with at least 50 percent marks and B.Ed qualification can also apply.
    Bihar TET (BETET) Qualification Teachers of Classes VI-VIII (Paper II) 2014 : Applicants having B.A. / B.Sc and those appearing in final 2 year D.Ed. / B.A. /B.Sc. with at least 45 percent marks and passed / appearing in B.Ed / Senior Secondary with at least 50 percent marks and passed or appearing in final 4-year Bachelor in Elementary Education (B.El.Ed) / 4-year BA/ B.Sc.Ed. or B.A. (Ed.)/B.Sc. (Ed.) / B.Ed. (Special Education) with 50 percent in BA or B.Sc are eligible for BETET.


As per NCTE guidelines  BETET Should give weightage to the  Bihar TET scores in the recruitment process; however, qualifying the BETET candidates would not confer a right on any person for recruitment/employment as it is only one of the eligibility criteria
for appointment.

BETET 2014 Exam pattern, Syllabus and Scheme:

BETET Syllabus consists of two objective type question papers. Each paper will consist of 150 MCQs and each question carries 1 marks totaling for 150 marks. Following are the details of question papers :

    Paper I Syllabus: To become teachers for classes I-V in Bihar primary school.

Paper I:-

• Child Development and Pedagogy
• Language-I (Malayalam/ Kannada/ Tamil)
• Language-II (English/ Arabic)
• Mathematics
• Environment Studies



    Paper II Syllabus: To become teachers for classes between VI and VIII in Bihar upper primary school.

Paper II:-

• Child Development and Pedagogy
• Language-I
• Language-II

(a) Science & Mathematics
(b) Social Studies

    Paper I and II: For those candidates who interested in teaching from Class I to VIII. They can appear for both the papers and have to get qualifying marks to be considered for all the classes.


Paper Pattern

Paper contains 150 Multiple Choice Question each of 1 mark.
No Negative Marking

Always check BETET details from official webssites of Bihar Govt:
Offical Site of Bihar Government :


Bihar TET Registration / Application Form

Candidates interested in appearing for the exam should apply only through online process from official website.

http://www.educationbihar.gov.in/
http://www.biharonline.gov.in/ 


Bihar TET Exam Dates

BETET exam is scheduled to be held in the month of  September. (Please visit official websites and read news papers for latest updates)

Bihar TET Notification

Normally it is published before 2 months of examination. However variation is possible.


Qualification

BETET 1 Essential Qualification

1                     Senior Secondary (or its equivalent) with at least 50% marks and passed or appearing in final year of 2-year Diploma in Elementary Education
2                     Senior Secondary (or its equivalent) with at least 50% marks and passed or appearing in final year of 4-year Bachelor of Elementary Education (B. El. Ed.)
3                      Senior Secondary (or its equivalent) with at least 50% marks and passed or appearing in final year of 2-year Diploma in Education (Special Education)
4                     Graduation and passed or appearing in final year of two year Diploma in Elementary Education.

BETET 2 Essential Qualification

1                     Graduation and passed or appearing in final year of 2-year Diploma in Elementary Education (by whatever name known).
2                     Graduation with at least 50% marks and passed or appearing in 1-year Bachelor in Education (B. Ed.)
3                     Senior Secondary (or its equivalent) with at least 50% marks and passed or appearing in final year of 4-year Bachelor in Elementary Education (B. El. Ed).
4                     Senior Secondary (or its equivalent) with at least 50% marks and passed or appearing in final year of 4-year B.A/B.Sc. Ed or B.A Ed./B.Sc. Ed.
5                     Graduation with at least 50% marks and passed or appearing in 1-year /B. Ed. (Special Education)
6                     Any Degree and Diploma affiliated from National council for Teacher Education (NCTE) or  course affiliated from Rehabilitation Council of India (RCI)

TET Passing Criteria as per NCTE guidelines

Candidates need to score 60% marks to pass this Bihar TET and candidates from SC/ST, OBC, any backward caste or differently abled person have to score 55% to pass this Examination. After passing examination candidates will rewarded as BETET certificate, this certificate is valid for 7 years. Government of Bihar made no restriction to how many times a person can appear for BETET (Bihar Teacher Eligibility Test).




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